Call or email us for advertisements

Phone: +919031336669

Email: [email protected]

राज्य को तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए केरल सरकार की मुहिम

Published On : June 1, 2018

केरल सरकार राज्य को तम्बाकू मुक्त करने के लिए बड़े कदम उठाने जा रही हैं, राज्य सरकार पूरे केरल में जन जागरुकता अभियान चलाएगी जिसके माध्यम से केरल के आम लोगों को तम्बाकू से होने वाले खतरों के बारे में

तिरुवनंतपुरम।  केरल सरकार राज्य को तम्बाकू मुक्त करने के लिए बड़े कदम उठाने जा रही हैं, राज्य सरकार पूरे केरल में जन जागरुकता अभियान चलाएगी जिसके माध्यम से केरल के आम लोगों को तम्बाकू से होने वाले खतरों के बारे में बताया जाएगा और उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य को पूर्ण रूप से तम्बाकू मुक्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदमों की घोषणा की।

शैलजा ने विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी वैश्विक व्यस्क तम्बाकू सर्वेक्षण के दूसरे संस्करण का उल्लेख करते हुए कहा केरल के वयस्कों के तम्बाकू प्रयोग में आठ प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य विभाग के आयुष क्षेत्र समेत सभी संस्थानों को तम्बाकू मुक्त करेगी।

शैलजा ने कहा राज्य में तम्बाकू नियंत्रण और रोकथाम के लिए आधारभूत संरचना का विस्तार कर रही है। राज्य के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों और आयुष क्लीनिक में तम्बाकू रोकथाम क्लीनिक खोले जाएंगे। इसके अलावा सरकार के ‘श्वास’ और ‘आर्दराम’ कार्यक्रम के तहत तम्बाकू नियंत्रण किया जाएगा।

युवाओं के बीच तम्बाकू और उसके अन्य उत्पाद के बढ़ते प्रयोग पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, “युवाओं के बीच तम्बाकू का बढ़ता उपयोग चिंता का विषय है।”

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर राज्य सरकार और प्रबुद्ध समाज के साझा कार्यक्रम में क्रिकेटर संजू वी सैमसन ने लोगों से तम्बाकू से दुरी बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि वह तम्बाकू को प्रोत्साहित करने वाला किसी भी विज्ञापन नहीं करेंगे।


Khabar Khand

The Khabar Khand. Opinion of Democracy

Related Posts

नहीं रहे फर्राटा धावक मिल्खा सिंह, हाल में दी थी कोरोना को मात

भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद शुक्रवार (18 जून) को निधन हो गया। उनके परिवार के एक प्रवक्ता ने…

June 19, 2021

मेडीकल इक्विपमेंट्स की खरीदारी पर 10 लाख से भी अधिक के सायबर क्राइम के शिकार हुए अशोक

ऑनलाइन के इस ट्रेंड में चीज़े जितनी आसान हुई है, वहीं ऑनलाइन फ्रॉड व साइबर क्राइम की संभावना भी अधिक हो गई है। इसी तरह ऑनलाइन मेडिकल इक्विपमेंट्स की खरीदारी…

June 17, 2021

पत्रकार की हत्या पर शुरू हुई यूपी में राजनीति, पुलिस सड़क हादसा तो विपक्ष बता रहा शराब माफियों की साजिश

इन दिनों उत्तर प्रदेश में एबीपी के पत्रकार की संदेहास्पद स्थिति में मौत का विषय काफी राजनीतिक सुर्खियां भी बटोर रहा है। दरअसल, सुलभ श्रीवास्तव ने अपने मौत के ठीक…

June 14, 2021