Call or email us for advertisements

Phone: +919031336669

Email: khabarkhandnews@gmail.com

कुछ ऐसा रहा 8 राज्यों में हुए राज्यसभा चुनावों का परिणाम

Reported By : Desk

Published On : June 20, 2020

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी एहतियाती उपायों के बीच आठ राज्यों में 19 सीटों के लिए मतदान करवाए गए थे। शुक्रवार को आठ राज्यों में हुए चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए। आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की। मध्य प्रदेश और राजस्थान में दो विधायक क्वारंटीन में थे और वे पीपीई किट पहनकर मतदान करने को आते दिखे।

मणिपुर में राज्यसभा की एक सीट पर भाजपा उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार टी. मांगी बाबू को हराकर चुनाव जीता। सानाजाओबा को 28 वोट मिले जबकि बाबू को 24 वोट मिले।

गुजरात में भाजपा ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस ने एक सीट जीती। भाजपा के अभय भारद्वाज, रामिलाबेन बारा और नरहरि अमीन के अलावा कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल विजयी हुए। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी चुनाव हार गए।

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं, वहीं एक सीट भाजपा के हिस्से में आई।कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेन्द्र गलोहत ने सीट जीती।

मध्य प्रदेश से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी ने जीत हासिल की। कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार और दलित नेता फूल सिंह बरैया चुनाव हार गए।

सिंह लगातार दूसरी बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस में एक समय उनके प्रतिद्वंद्वी रहे सिंधिया पहली बार उच्च सदन में प्रवेश कर रहे हैं।

झारखंड की दो सीटों पर झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने जीत दर्ज की। कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे।

आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत दर्ज की। वाईएसआर से उप-मुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे।

मेघालय में सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार वानवेई रॉय खरलुखी ने एकमात्र सीट पर जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार केनेडी खीरियम को 20 मतों के अंतर से हराया।

मिजोरम में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने राज्य की एकमात्र सीट पर जीत हासिल की. एमएनएफ के के. वनललवेना ने 39 में 27 वोट हासिल किए।


Khabar Khand

The Khabar Khand. Opinion of Democracy

Related Posts

नहीं रहे फर्राटा धावक मिल्खा सिंह, हाल में दी थी कोरोना को मात

भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद शुक्रवार (18 जून) को निधन हो गया। उनके परिवार के एक प्रवक्ता ने…

June 19, 2021

मेडीकल इक्विपमेंट्स की खरीदारी पर 10 लाख से भी अधिक के सायबर क्राइम के शिकार हुए अशोक

ऑनलाइन के इस ट्रेंड में चीज़े जितनी आसान हुई है, वहीं ऑनलाइन फ्रॉड व साइबर क्राइम की संभावना भी अधिक हो गई है। इसी तरह ऑनलाइन मेडिकल इक्विपमेंट्स की खरीदारी…

June 17, 2021

पत्रकार की हत्या पर शुरू हुई यूपी में राजनीति, पुलिस सड़क हादसा तो विपक्ष बता रहा शराब माफियों की साजिश

इन दिनों उत्तर प्रदेश में एबीपी के पत्रकार की संदेहास्पद स्थिति में मौत का विषय काफी राजनीतिक सुर्खियां भी बटोर रहा है। दरअसल, सुलभ श्रीवास्तव ने अपने मौत के ठीक…

June 14, 2021