Call or email us for advertisements

Phone: +919031336669

Email: khabarkhandnews@gmail.com

जानें लॉकडाउन में कैसा रहा देश की बड़ी कंपनियों का हाल

Reported By : Desk

Published On : August 2, 2020

घाटे में गई मारुति सुज़ुकी की आय

देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी मारुति सुज़ुकी को पहली तिमाही अप्रैल से जून तक में 249 करोड़ रुपये का घाटा बर्दाश्त किया। यदि पिछले वर्ष के आंकड़े देख ले तो कंपनी को पिछले साल इसी तिमाही में 1435 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। लिस्टिंग के बाद से ये पहला मौका है जब कंपनी को इतना बड़ा नुकसान हुआ है। कंपनी की कार सेल्स भी काफी गिरी है। कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगा और पूरा बाजार बंद रहा। पर धीरे-धीरे खुलते लॉकडाउन से ऑटो इंडस्ट्री में सुधार देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस के कारण अब लोग पर्सनल व्हीकल को तरजीह दे रहे हैं। ऐसे में सेल्स और बढ़ने की उम्मीद है।

धम्म से गिरी टाटा मोटर्स की आय

वहीं, देश की एक और बड़ी ऑटो सेक्टर की कंपनी टाटा मोटर्स को पहली तिमाही में 8,437 करोड़ रुपये का घाटे का आंकलन किया जा रहा है। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी को 3698 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। कंपनी की ऑपरेशन से कुल आय 47% गिरकर 31,983 करोड़ रुपये रह गई है। टाटा मोटर्स का कहना है कोरोना वायरस को देखते हुए कंपनी का आउटलुक अभी अनिश्चित है।

इंडियन ऑयल ने लॉकडाउन में झेला नुकसान का सौदा

यदि बात ऑटो सेक्टर से ही जुड़े एक बड़े कंपनी इंडियन ऑयल की हो तो हम देखेंगे पहली तिमाही में इंडियन ऑयल का मुनाफा पिछले साल के मुकाबले 40.2% गिरकर 2227 करोड़ रहा। पिछले साल कंपनी को इसी तिमाही में 3,738 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। कंपनी की आय भी 41% गिरकर 90,106 करोड़ रुपये हो गई। परंतु अब सुधरते लॉकडाउन के हालात के साथ इस स्थिति में भी सुधार की उम्मीद की गई है।

इंडिगो पर पड़ी लॉकडाउन की मार

इंटरग्लोब एविएशन को पहली तिमाही में 2844 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। वहीं पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी को 1203 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। कोरोना वायरस संकट के बाद लगे लॉकडाउन की मार इंडिगो की आय पर पड़ी है। कंपनी की ऑपरेशन से होने वाली आय 91% गिरकर 766 करोड़ रुपये हो गई है। पूरी की पूरी एविएशन इंडस्ट्री ही संकट के दौर से गुजर रही है।

रिलायंस की आय गिरी, पर मुनाफा बढ़ा

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज में कोरोना वायरस संकट के बाद फ्यूल की डिमांड घटने और रिफाइनिंग मार्जिन कम होने के बावजूद कंपनी के मुनाफे में 31% का इजाफा हुआ है। जिससे कंपनी का मुनाफा बढ़कर 13,233 करोड़ रुपये हो गया है। हालांकि, कंपनी की आय को कोरोना का झटका लगा है। आय पिछले साल के मुकाबले 44% गिरी है।

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने लॉकडाउन में कमाया मुनाफा

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड का मुनाफा 7.18% बढ़कर 1881 करोड़ रुपये पर आ गया है। पिछले साल की इसी तिमाही में HUL को 1775 करोड़ का मुनाफा हुआ था। लॉकडाउन लगने के बाद से किराना दुकानों को एसेंशियल आइटम में रखा गया और FMCG कंपनियों के उत्पादों की बिक्री पर खास असर नहीं पड़ा। इसलिए पहले से उम्मीद की जा रही थी HUL अच्छे नतीजे पेश करेगी।

लॉकडाउन अवधि में SBI की चांदी ही चांदी

SBI का पहली तिमाही में मुनाफा पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 81% बढ़कर 4189 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी के इतने बड़े मुनाफे के पीछे 1540 करोड़ रुपये के एकमुश्त मुनाफा है। कंपनी ने बाजार के अनुमान से ज्यादा का मुनाफा दर्ज किया है। बैंक की ब्याज से कमाई 26,641 करोड़ रुपये रही। वहीं पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी को ब्याज से 22,938 करोड़ रुपये की ब्याज से आय हुई थी।


Khabar Khand

The Khabar Khand. Opinion of Democracy

Related Posts

नहीं रहे फर्राटा धावक मिल्खा सिंह, हाल में दी थी कोरोना को मात

भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद शुक्रवार (18 जून) को निधन हो गया। उनके परिवार के एक प्रवक्ता ने…

June 19, 2021

मेडीकल इक्विपमेंट्स की खरीदारी पर 10 लाख से भी अधिक के सायबर क्राइम के शिकार हुए अशोक

ऑनलाइन के इस ट्रेंड में चीज़े जितनी आसान हुई है, वहीं ऑनलाइन फ्रॉड व साइबर क्राइम की संभावना भी अधिक हो गई है। इसी तरह ऑनलाइन मेडिकल इक्विपमेंट्स की खरीदारी…

June 17, 2021

पत्रकार की हत्या पर शुरू हुई यूपी में राजनीति, पुलिस सड़क हादसा तो विपक्ष बता रहा शराब माफियों की साजिश

इन दिनों उत्तर प्रदेश में एबीपी के पत्रकार की संदेहास्पद स्थिति में मौत का विषय काफी राजनीतिक सुर्खियां भी बटोर रहा है। दरअसल, सुलभ श्रीवास्तव ने अपने मौत के ठीक…

June 14, 2021